आज से बदल गए ये नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा इसका असर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। एक दिसंबर से देश में कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जो आम लोगों को प्रभावित करने वाले हैं। कुछ नियमों से आमजन को फायदा होगा, तो कुछ आम जनता पर भारी पड़ेंगे। आज से लागू होने जा रहे इन नियमों की जानकारी हर किसी को होनी चाहिए। आइए जानते हैं कि ये कौन से नियम हैं जो आज से बदल जाएंगे।

24 घंटे NEFT की सुविधा

अब NEFT सुविधा का लाभ सातों दिन और 24 घंटे मिलेगा। अब सभी कार्य दिवस पर सुबह आठ बजे से शाम सात बजे NEFT कर सकते हैं। जनवरी से इस सुविधा के लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा।

Compare and Apply for Loans, Credit Cards, Insurance in India

 

ट्रांजेक्शन फेल होने पर लगेगा चार्ज

अगर आप IDBI बैंक के ग्राहक हैं तो ATM से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। यह एक दिसंबर से लागू होगा। नए नियम के तहत अगर बैंक का ग्राहक दूसरे बैंक के ATM से पैसे निकालता है और कम बैलेंस की वजह से ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है तो हर फेल ट्रांजेक्शन पर 20 रुपए शुल्क देना होगा।

https://www.cgjobs24.com/archives/797

महंगा बीमा

बीमा कंपनियां 1 दिसंबर से अपने प्लान और प्रपोजल फॉर्म में बदलाव करने जा रही हैं। नए नियमों के चलते बीमा पॉलिसी का प्रीमियम 15 फीसदी तक बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। नए नियमों का असर एक दिसंबर 2019 से पहले बेची गई पॉलिसी पर नहीं पड़ेगा। पॉलिसी के बीच में बंद होने के पांच साल के भीतर उसे अब रिन्यू भी करा सकेंगे।

बढ़ सकता है मोबाइल बिल

एक दिसंबर से मोबाइल का बिल बढ़ सकता है। दरों में कितनी वृद्धि होगी, इस बारे में कंपनियों ने फिलहाल कुछ नहीं कहा है।

Six ways your motor insurance policy is set to change. Here’s how it could affect you

https://www.cgjobs24.com/archives/768

Back to top button