बिलासपुर: परीक्षा में 60 फीसदी अंक लाओ, हर महीने 3100 रुपये पाओ..देखिये पूरी खबर »
Jobs In Chhattisgarh 2021Jobs news in BilaspurReal Motivational

बिलासपुर: परीक्षा में 60 फीसदी अंक लाओ, हर महीने 3100 रुपये पाओ..देखिये पूरी खबर

बिलासपुर। गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय और अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों से स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके युवाओं के लिए अच्छी खबर है। युवा प्रतिभा सम्मान करने के उदेश्य से यूजीसी द्वारा छात्रवृत्ति योजना शुरू की गई है। स्नातक में 60 फीसदी अंक हासिल करने और पीजी में दाखिला लेने पर इसका लाभ मिलेगा।

बिलासपुर संभाग के अंतर्गत हर साल करीब 50 हजार से अधिक स्टूडेंट स्नातक की पढ़ाई पूरी करते हैं। पीजी में तकरीबन 20 हजार सीट है। प्रवेश लेने वाले युवाओं को आगे की पढ़ाई का रास्ता अब आसान होगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी ने प्रतिभावान नौजवानों को उच्च शिक्षा में आगे बढ़ने स्कॉलरशिप योजना शुरू की है। जिसके लिए निर्धारित मापदंड भी है।

देशभर के तीन हजार आवेदकों को यह छात्रवृत्ति मिलेगी। छात्रवृत्ति के तहत हर चयनित आवेदक को 31सौ रुपये मासिक दिए जाएंगे। इसके अलावा किसी और मद में कोई अतिरिक्त राशि नहीं दी जाएगी। शर्त पूरी न करने पर छात्रवृत्ति रोकी भी जा सकती। जिसके लिए निम्न आहर्तओं को पूरा करना भी जरूरी है।

10वीं पास युवाओं के लिए नौकरी का बड़ा मौका, इस सरकारी महकमे में भर्ती शुरू- अभी करें अप्लाई

विश्वविद्यालय स्तर पर स्नातक में पहली या दूसरी रैंक पाने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। मास्टर डिग्री यानी पीजी में दाखिला ले लिया हो। पीजी में दाखिले के वक्त विद्यार्थी की अधिकतम उम्र 30 वर्ष होनी चाहिए। स्नातक में कम से कम 60 फीसदी अंक हों। इस योजना का लाभ दो साल तक उठाया जा सकता है। आवेदन यूजीसी के वेबसाइट पर लिंक दिया गया है। 10 जनवरी तक जमा कर सकते हैं।

 यूजीसी ने प्रतिभावान युवाओं को प्रोत्साहित करने छात्रवृत्ति शुरू की है। आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा। विश्वविद्यालय द्वारा प्रमाणित करने के बाद ही इसका लाभ मिलेगा।

– प्रो.सुधीर शर्मा, कुलसचिव, अटल बिहारी वाजपेयी विवि

साउथ ईस्टर्न रेलवे भर्ती 2020, Apply Online 1778 Apprentice Jobs शैक्षिक योग्यता 10th Class, ITI

close