ये 4 इंश्योरेंस पॉलिसी हमेशा आएगी आपके काम, » Insurance
Insurance

ये 4 इंश्योरेंस पॉलिसी हमेशा आएगी आपके काम,

इंश्योंरेस का नाम लेते ही आम आदमी के जहन में कुछ प्रचलित बीमा का नाम याद आता है। मसलन, जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा या ऑटो बीमा। लेकिन कई ऐसे बीमा हैं जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है। ज्यादतर लोग टैक्स में कटौती के लिए इंश्योरेंस की खरीदारी की ओर चले जाते हैं।

हालांकि, सच्चाई यह है कि बीमा का काम केवल टैक्स बचाना नहीं है। इंश्योंरस का जीवन में बहुत अहम रोल है। हम इस खबर में कुछ ऐसी इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है।

टर्म इंश्योरेंस या होल लाइफ पॉलिसी, लाइफ

यात्रा बीमा: एक आम इंसान के लिए विदेश यात्रा करना बहुत आसान काम नहीं है। अगर कोई आम नागरिक विदेश यात्रा पर जाता है और बदकिस्मती से उसका दस्तावेज या सामान खो जाता है या फिर उसे अचानक कोई बीमारी हो जाती है तो ऐसे में उसका खर्च और ज्यादा बढ़ जाएगा। ऐसी आपात स्थिति से निपटने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस काम आता है। बता दें कि कुछ देशों में यात्रा करते समय ट्रैवल इंश्योरेंस करवाना अनिवार्य है।.

कृषि विकास एवं जैव प्रौद्योगिकी विभाग छत्तीसगढ़ में निकली विभिन्न पदों मे सीधी भर्ती CG Agriculture Department Recruitment 2020

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी | एसबीआई लाइफ

बीमा क्या है, यह कितने तरह का होता है?

शादी का होता है बीमा: शादियों का भी बीमा होता है। कई बार ऐसा देखा गया है कि शादी में चोरी, आग, दुर्घटना, मृत्यु आदि की वजह से शादी की तारीख को आगे बढ़ाया जाता है, फिर पहले से बुकिंग रद्द करने से भारी नुकसान हो जाता है। ऐसी आपात स्थिति से बचने के लिए शादी का बीमा काम आता है।

अपने हेल्थ इंश्योरेन्स पॉलिसी में मैटरनिटी …

सरकारी नौकरी, NIC में होगी 465 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

घर का बीमा: किसी भी इंसान के लिए घर एक ऐसी संपत्तियों में से एक है जिसपर बार-बार निवेश नहीं किया जाता है। घर बार बार नहीं बनता है। घर बनाने के बाद या खरीदने के बाद हम इसके सुरक्षा को लेकर ज्यादा नहीं सोचते हैं। कई बार ऐसा देखा गया है कि प्राकृतिक आपदाएं जैसे बाढ़, तूफान, भूकंप आदि में घर को नुकसान पहुंचता है। अगर आपके पास होम इंश्योरेंस है तो काफी हद तक आपके लिए ऐसे नुकसान से निपटने में मदद मिलती है।

क्रेडिट कार्ड सेफ्टी इंश्योरेंस: इस तरह का बीमा डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, खुदरा और सदस्यता कार्ड की सुरक्षा में काम आता है। बता दें कि ज्यादातर क्रेडिट कार्ड कंपनियां सीसीपी प्लान साथ में देती हैं, जिसमें चोरी, धोखाधड़ी, कार्ड खोने आदि के लिए काम करता है।

Life Insurance Corporation of India

 

close