छत्तीसगढ़ के कॉलेजों के छात्रों को मिलेगा जनरल प्रमोशन या होगी परीक्षाएं…. आइये जानते हैं

रायपुर / बिलसपुर :-  कोरोना का लॉकडाउन बढ़ने के साथ छत्तीसगढ़ के करीब साढ़े पांच लाख महाविद्यालयीन छात्रों की परीक्षा को लेकर उलझनें बढ़ती जा रही हैं। छात्र संशय में हैं कि लॉकडाउन खुलने के बाद क्या परीक्षा होगी या फिर स्कूलों की तरह उन्हें भी जनरल प्रमोशन मिलेगा। इसके लिए कई छत्र  संगठन ने भी मांग  की हैं छत्तीसगढ़ छात्र संगठन जोगी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ईमेल एवं ट्विटर से ज्ञापन भेजकर सरकारी एवं निजी महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओ को कोरोना की वजह से जारी लॉकडाउन को देखते हुए अगली कक्षा में जनरल प्रमोशन देने की मांग की।

CG Board 12th Result 2020: छत्तीसगढ़ 12वीं कक्षा का रिजल्ट कब आएगा, पढ़े पूरी डीटेल

प्रदेश सचिव सुशील बंजारे ने ज्ञापन में बताया कि लॉकडाउन में छग उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी शैक्षणिक कैलेंडर सत्र 2019-20 के तहत मुख्य परीक्षाओं के लिए तय समय सीमा भी निकल जा रही है। यह स्थिति कब तक सामान्य होगी? यह कह पाना भी कठिन है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

संगठन ने परीक्षाएं सिर्फ स्नातक एवं स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के लिए आयोजित किए जाने तथा पूर्व में दी गई मुख्य परीक्षा अथवा बोर्ड परीक्षा के प्राप्त अंक के आधार पर स्नातक एवं स्नातकोत्तर प्रथम, द्वितीय वर्ष के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में जनरल प्रमोशन से प्रवेश देने मांग की है।

ISRO में सरकारी नौकरी का मौका, आवेदन की तारीख को बढ़ा दिया गया ,10वीं पास जल्द करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रदेश में पांच विश्वविद्यालय हैं

विश्वविद्यालयीन छात्रों की परीक्षाएं होंगी या फिर जनरल प्रमोशन होगा, इस पर सूत्रों का कहना है, अभी इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है। लॉकडाउन चूकि अब 14 अप्रैल से आगे बढ़कर 3 मई तक हो गया है, इसलिए 3 मई के बाद ही इस पर विचार किया जाएगा।

सूत्रों का कहना है कि जनरल प्रमोशन की संभावना नहीं के बराबर है। अगर 3 मई को लॉकडाउन समाप्त हो जाएगा, तब भी 10 से 15 मई के बीच विश्वविद्यालयीन परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

सूत्रों का ये भी मानना है कि अभी भी बहुत विलंब नहीं हुआ है। वैसे भी मई तक परीक्षाएं होती थीं। जून के पहले हफ्ते तक भी अगर परीक्षाएं हो गईं तो सेंट्रल वैल्यूशन कराके जून लास्ट या जुलाई के पहले हफ्ते तक सारे रिजल्ट निकल जाएंगे।

 chhattisgarh news college 

इस लिए दोस्तों आप बिना कोई संका के अपना परीक्षाओं की तैयारी जारी रखना चाहिए। इस प्रकार हम ये मन के चलते हैं की जनरल प्रमोशन की संभावना नहीं के बराबर है। अगर सब कुछ टिक रहा तो ३ मई के बाद पेपर कभी भी हो सकता है …..

CSPGCL Recruitment 2020 छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी लिमिटेड भर्ती 2020

 

Back to top button
close