Admission OpenCentral Govt JobsFeaturedराजधानी दिल्ली

छात्रों के लिए खुशखबरी : अब हर क्लास के लिए एक DTH चैनल, फ्री में कर सकेंगे पढ़ाई!

नई दिल्लीः लॉकडाउन के बीच जो छात्र अपने घर पर हैं और पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं उनके लिए एचआरडी मंत्रालय (Ministry of Human Resource and Development) एक नई योजना बना रही है. मंत्रालय हर एक क्लास के लिए 12 डीटीएच चैनल (12 DTH Channel) प्रसारित करने की योजना बना रहा है.

हालांकि, बहुत से संस्थानों ने ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दी हैं लेकिन यह कहा जा रहा है कि तमाम छात्रों के पास इंटरनेट का ऐक्सेस नहीं है. साथ ही ज्यादा समय तक छात्रों के ऑनलाइन रहने पर भी चिता जताई जा रही है.

 

पहली से 12वीं कक्षा के लिए होगा एक चैनल-

 

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, ‘मंत्रालय वन क्लास वन’ चैनल का प्लान लेकर आने वाली है. हर क्लास के लिए स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग इन 12 चैनल्स के लिए सही कंटेंट की जिम्मेदारी ले सकता है. इसके लिए एनसीआरटी और सीबीएसई जैसे संस्थानों की भी सहायता ली जाएगी.’ हालांकि, आजकल बहुत से स्कूलों ने ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दी हैं लेकिन जिन लोगों के पास नेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है उनके लिए यह बेहतर साबित होगा. साथ ही बच्चों का लंबे समय तक ऑनलाइन रहने को भी लेकर चिंताएं जताई गई हैं.

अधिकारी ने कहा ये चैनल फ्री होंगे. चूंकि इंटरनेट तक सबकी पहुंच नहीं है इसलिए एचआरडी मंत्रालय रेडियो और टीवी का सहारा ले रहा है. ये 12 चैनल पहली से 12वीं कक्षा के स्टूडेंट के लिए होंगे.

 

उच्च शिक्षा के लिए आ सकता है चैनल-

हिदुस्तान टाइम्स के मुताबिक एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि उच्च शिक्षा के लिए डीटीएच चैनल पर भी विचार किया जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि ऑल इंडिया काउंसिल फॉर हायर एजुकेशन (AICTE) इस पर काम करेगी.

साभार – हिदुस्तान टाइम्स & https://hindi.news18.com/

Tags

CG JOBS24

छत्तीसगढ़
Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close