Admission OpenCG 10th & 12th class NewsCG JOBSराजधानी दिल्ली

12th Arts के बाद क्या करे पूरी जानकारी

12th Arts के बाद क्या करे ? दोस्तों आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो जानना चाहते है 12th Arts के बाद क्या करे तो आज मैं उन्ही लोगो के लिए यह पोस्ट लिख रहा हूँ उम्मीद है आपको पसंद आएगा. 12th आर्ट्स के बाद बहुत से करियर आप्शन मोजूद है जरुरी नहीं की आपका दोस्त जो कर रहा हो आप भी वही करे हो सकता है आप किसी दुसरे फील्ड में उससे भी अच्छा करे इसलिए आपको करियर सोच समझकर चुनना चाहिए.

जितना किसी दुसरे स्ट्रीम में और यह भी उतना ही चुनौती भरा है जितना की कोई दूसरा स्ट्रीम होता है. अब मैं आप लोगो को आर्ट्स स्ट्रीम से जुड़े कुछ कोर्स और उनके स्कोप बताऊंगा तो चलिए इन्हें भी पढ़ते है.

आइए आज आपको उन कोर्सों के बारे में बताते हैं जो आप 12वीं में आर्ट्स के बाद कर सकते हैं...
  • बीए या बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA-Bachelor of Arts) …
  • बीएफए बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA-Bachelor of Fine Arts) …
  • जर्नलिजम ऐंड मास कम्यूनिकेशन (Journalism and mass communication) …
  • होटल मैनेजमेंट (Hotel Management)

12th Arts के बाद क्या करे:

Bachelor of Arts:

BA को हम Bachelor of Arts से भी जानते है यह तीन साल का कोर्स होता है जिसके बाद आपके पास और भी ज्यादा करियर आप्शन मोजूद हो जाते है जो की हम आपको पहले ही BA के बाद क्या करे इस पोस्ट में बता चुके है. यह प्रोफेशनल कोर्स में आता है जो ज्यादातर आर्ट्स स्टूडेंट लेना पसंद करते है. इस कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपका आसानी से अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम पूरा हो जाता है क्यूंकि इसका सिलेबस ज्यादा कठिन नहीं होता. अगर आप कोई सरकारी नौकरी करना चाहते है तो उसके लिए ग्रेजुएट होना जरुरी होता है अगर आप BA कर लेते है तब आपका ग्रेजुएशन पूरा हो जाता है और आप किसी भी सरकारी नौकरी के लिए एग्जाम दे सकते हो.

12th साइंस के बाद क्या करे हिंदी में (PCM, PCB )?- यहां 12 वीं के बाद कोर्सों की सूची है। सही कैरियर और सर्वोत्तम मार्गदर्शन में आपकी सहायता करेंगे।

Bachelor of Fine Arts:

BFA को हम Bachelor of Fine Arts से भी जानते है BA की तरह ही यह कोर्स भी तीन साल का होता है. यह कोर्स मैं सिर्फ उन्ही लोगो को join करने की सलाह दूंगा जिनके अंदर creativity है मतलब उन्हें painting, sculpting, music, dance, photography आदि में रूचि हो क्यूंकि BFA कोर्स के अंदर आपको इन्हें चीजो के बारे में पढाया जाता है

1. इवेंट मैनेजमेंट: अगर आपको पार्टियों में जाना-आना, जश्न मनाना अच्छा लगता है तो इसमें भी करियर बना सकते हैं. इवेंट मैनेजमेंट ग्लोबल लेबल पर तेजी से बढ़ने वाला फिल्ड है. इसमें संभावनाओं की कमी नहीं है, बस आपके पास अच्छे प्लान होने चाहिए. आपके पास इमेजिनेटिव स्किल्स, टाइम मैनेजमेंट, टीम स्प्रीट, मैनेजमेंट स्किल्स होने चाहिए. आप इसमें डिग्री कोर्सेज और डिप्लोमा दोनों कर सकते हैं.

इंस्टीट्यूट्स:
एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

 

Journalism & Mass Communication:

आजकल यह कोर्स काफी डिमांड में चल रहा है बहुत से लोग mass communication करने में दिलचस्पी दिखा रहे है. यह कोर्स करने के बाद आप मीडिया रिपोर्टर के तौर पर किसी टीवी चैनल में काम कर सकते हो आजकल तो वैसे भी ऑनलाइन मीडिया खुल गए है वहां पर भी आप चाहे तो काम कर सकते है. मीडिया सेक्टर पहले के मुकाबले काफी ज्यादा बढ़ गया है जिस वजह से यह कोर्स आजकल काफी डिमांड में है. Mass communication में तीन तरह के कोर्स शामिल है जैसे की डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स. डिग्री कोर्स को करने में तीन साल का समय लगता है वही डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स 1-2 साल के अंदर हो जाता है.

Hotel Management

दोस्तों hotel management भी उन courses में से एक है जो आप 12th आर्ट्स के बाद कर सकते हो. दोस्तों hotel management करने का सबका अपना कोई कारण हो सकता है वैसे hotel management से आपको रोजाना नए लोगो से मिलने का मौका मिलेगा

Integrated Law Course:

Arts stream में BA LLB मेरे हिसाब से सबसे  बढ़िया कोर्स में से एक है अगर आप 12th के बाद इस कोर्स को करते हो तो इसमें पांच साल का समय लग सकता है और करियर स्कोप भी काफी अच्छा है. LLB करने के बाद आप advocate बन सकते हो

 

Fashion Designing:

दोस्तों जो लोग फैशन डिज़ाइनर बनना चाहते है वो फैशन डिजाइनिंग कर सकते है लेकिन इस कोर्स में भी आपको BFA की तरह creative होना पड़ता है. फैशन डिज़ाइनर का काम होता है नए नए कपड़े डिजाईन करना होता है जिसके लिए क्रिएटिविटी का होना बहुत जरुरी है. यह कोर्स भी 12th के बाद कर सकते हो इस कोर्स के अंदर आपको theoretical के साथ practical ट्रेनिंग भी दि जाती है इसमें 1-3 साल तक का समय लग सकता है और यह आपके कोर्स पर भी निर्भर करता है.

 

Teacher Training Course:

टीचर काफी respectful job होता है इससे आपको बच्चो को पढ़ाने का मौका मिलता है जो कल के भविष्य है मेरे हिसाब टीचर बनना भी एक तरह से देश की सेवा करने जैसा है क्यूंकि टीचर ही एक ऐसा इंसान है जो बिना भेदभाव के सभी को शिक्षा प्रदान करता है. अगर आप arts के student हो और टीचिंग में अपना career बनाना चाहते हो तो यह भी मुमकिन है. आप चाहे तो 12th के बाद B.Ed course, B.P.Ed. (Bachelor of Physical Education), B.El.Ed (Bachelor of Elementary Education) या D.El.Ed (Diploma in Elementary Education) आदि जैसे कोर्स कर सकते हो. इंडिया में आप nursery level टीचर ट्रेनिंग कोर्स भी कर सकते हो.

. टूरिज्म: हमारे देश या विदशों में भी टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए काफी रुपये इंवेस्ट किए जा रहे हैं. टूरिज्म क्षेत्र को बेहतर प्रोफेशनल्स की जरुरत है जो इस फील्ड की चुनौतियों को समझता हो. यहां टूरिस्ट गाइड से लेकर मैनेजमेंट तक में काम करने के मौके मिलेंगे.

इंस्टीट्यूट्स:
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवेल मैनेजमेंट
एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रेवेल एंड टूरिज्म
स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज

 एंथ्रोपोलॉजी: आपकी रुचि मानव के विकास को जानने में है तो एंथ्रोपोलॉजी आपके करियर के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इस कोर्स में मानव विकास के इतिहास और वर्तमान का अध्ययन किया जाता है. एंथ्रोपोलॉजी में जीव विज्ञान, मानविकी और भौतिक विज्ञान की जानकारियों का अध्ययन कर मानव विकास के बारे में नई जानकारी निकाली जाती है. एंथ्रोपोलॉजी में मानव की तुलना अन्य जानवरों से भी की जाती है. खासकर के मानव और बंदर के शरीर की तुलना.

 

साभार –  https://www.hindiyaar.in/

Tags

CG JOBS24

छत्तीसगढ़
Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close