CG Home Guard Vacancy 2024 : 10 वीं पास नगर सैनिक भर्ती छत्तीसगढ़ के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू [ 2215 पोस्ट]

CHHATTISGARH HOME GUARD RECRUITMENT

CG Home Guard Vacancy 2024 :- क्या आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और करना चाहते हैं नगर सैनिक बनकर छत्तीसगढ़ के सुरक्षा तो आपके लिए आज हम लेकर आए हैं छत्तीसगढ़ में होने वाली नई भर्ती से संबंधित लेटेस्ट अपडेट को लेकर जो है छत्तीसगढ़ होमगार्ड वैकेंसी 2024 CHHATTISGARH HOME GUARD RECRUITMENT से संबंधित।

CG Home Guard Jobs Notification

विभाग का नाम :नगर सेना अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं
पद का नामहोमगार्ड
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अंतिम तिथि10 अगस्त 2024
CG Home Guard Vacancy वेब साइड cghgcd.gov.in

छ.ग. नगर सैनिक ऑनलाइन आवेदन शुरू,जानिए लास्ट डेट

छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में रिक्त नगर सैनिकों के पदों पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके अनुसार ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है, अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो नोटिफिकेशन नीचे दिए गए, लिंक के माध्यम से पढ़कर ही आवेदन करें।

Chhattisgarh Home Guard Important Link

CG नगर सैनिक भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क :

दोस्तों छत्तीसगढ़ नगर सेवा में रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए आपको आवेदन शुल्क देना होगा अगर आप अनरक्षित वर्ग या जनरल अन्य पिछड़ा वर्ग से आते हैं तो आपको देना होगा ₹300 एवं एसटीएससी के कैंडिडेट के लिए ₹200 का आवेदन शुल्क रखा गया है अधिक जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन का अवलोकन जरूर कर लें।

सामान्य 300 /-
» ओबीसी 300 /-
» एससी / एसटी 200 /-

2215 पदों पर नगर सैनिक भर्ती 2024

चलिए बात करते हैं छत्तीसगढ़ में निकली इन वैकेंसी के कुल पदों के बारे में डिटेल जानकारी को लेकर तो आपको बता दें छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में रिक्त नगर सैनिकों के पदों पर भर्ती हेतु महिला एवं पुरुष दोनों उम्मीदवारों के लिए आवेदन आमंत्रित कराया गया है इसके लिए 2215 पदों पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसे आप नीचे देकर लिंक के माध्यम से पढ़ सकते हैं और डिटेल जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

👉पुरुष 500 पद
👉महिला 1715 पद

फॉर्म भरवाने के लिए ,व्हाट्सएप करें

अगर आपको छत्तीसगढ़ में निकली नगर सैनिक के पदों पर आवेदन करना है तो आप हमें, अपना समस्या डॉक्यूमेंट व्हाट्सएप कर सकते हैं, हम आपका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर आपको पीडीएफ व्हाट्सएप के माध्यम से दे देंगे और इस प्रकार आपका आवेदन फार्म हम जल्द से जल्द भर देंगे।

मेरे WhatsApp ग्रुप में शामिल होने के लिए यह लिंक खोलें:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

https://chat.whatsapp.com/KxNFsjMjL3UDwCRD4kpr89

नगर सैनिक भर्ती छत्तीसगढ़ आवश्यक शैक्षिक योग्यता

आवश्यक और न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता केवल दसवीं पास रखी गई है सामान्य वर्ग,OBC और SC के लिए परन्तु अगर आप 5वीं पास/8वीं कक्षा उत्तीर्ण/ 10वीं पास हैं तो भी, इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, आपको बता दें ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुका है 10 जुलाई से।

इसे ज़रूर पढ़े :

  • सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा अनुसूचित जाति के लिये 10+2 प्रणाली के अंतर्गत 10वीं कक्षा अथवा हायर सेकेण्ड्री परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • अनुसूचित जनजाति ( ST) के लिए 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के आत्मसमर्पित अथवा नक्सल पीड़ित व्यक्तियों या उनके परिवार के सदस्यों को सामान्य, अ०पि०वर्ग, एवं अनुसूचित जाति के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के अभ्यार्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता 8वीं पास एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यार्थियों के लिये 5वीं पास होना आवश्यक है।

CG Home Guard Vacancy 2024 लास्ट डेट कब है ?

  • ऑनलाइन आवेदन चालू : 10 जुलाई से
  • अंतिम तिथि :- 10 अगस्त 2024

आयु सीमा CG Home Guard Vacancy 2024 :

किसी भी वर्ग के उम्मीद्वार की आयु भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के दिनांक अर्थात् 01 जुलाई 2024 को 19 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। आत्मसमर्पित अथवा नक्सल पीड़ित व्यक्तियों या उनके परिवार के सदस्यों को नगर सैनिक के पद पर नियुक्ति हेतु समस्त वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये अधिकतम आयु 45 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
  • 👉 उम्र 19 वर्ष से 40 वर्ष तक

आवश्यक दस्तावेज

  • एक फोटो, हस्ताक्षर, आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर, ई मेल id
  • जिवित रोजगार पंजीयन
  • 10 वीं रिजल्ट,
  • जाति, निवास प्रमाण पत्र
  • हाइट पुरुष 168 cm,
  • महिला 158 cm

नगर सैनिक भर्ती छत्तीसगढ़ के लिए ऊंचाई कितना चाहिए ?

सबसे बड़ी बात है शारीरिक योग्यताओं की तो आपको बता दें इसके लिए न्यूनतम ऊंचाई पुरुष के लिए 168 सेंटीमीटर रखा गया है और कुछ जिले जैसे कि दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा नारायणपुर, बीजापुर सरगुजा, जशपुर के अभ्यर्थियों के लिए ऊंचाई में छूट प्रदान किया गया है जिनके लिए 153 सेंटीमीटर रखा गया है अधिक जानकारी के लिए आप नीचे देगा लिंक पर क्लिक करें और डिटेल जानकारी प्राप्त करें।

शारीरिक अर्हता :-

(क) ऊंचाई 168 से.मी. या उससे अधिक (सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए) 153 से.मी. या उससे अधिक (राजस्व जिले दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा, नारायणपुर, बीजापुर, बस्तर, उत्तर बस्तर कांकेर, कोरिया, सरगुजा एवं जशपुर के अनुसूचित जनजाति वर्ग की महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों के लिए) 158 से.मी. या अधिक (शेष राजस्व जिलों के अनुसूचित जनजाति के पुरुष तथा सभी वर्ग की महिलाओं के लिए)

(ख) सीना- बिना फुलाए 81 से.मी. (अ.ज.जा. अभ्यर्थियों के लिए 76 से.मी.) तथा फुलाने पर 86 से.मी. (अ.ज.जा. अभ्यर्थियों हेतु 81 से.मी.) अभ्यर्थी का सीना फुलाने एवं बिना फुलाने पर कम से कम 5 से.मी. का अंतर होना आवश्यक है। इस विषय पर किसी प्रकार का छूट नहीं दी जावेगी। (महिला अभ्यर्थी इस शारीरिक अर्हता से मुक्त रहेंगी)

(ग) अभ्यर्थी में नाक नी, फ्लेट फुट ना हो एवं वह शारीरिक रुप से अपंग नही होना चाहिए। यह अर्हता सभी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होगी। सभी अभ्यर्थियों को चिकित्सकीय दृष्टि से योग्य होना चाहिए !

छत्तीसगढ़ होमगार्ड वैकेंसी के लिए आवेदन कैसे करें?

  • छत्तीसगढ़ होमगार्ड विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाये !
  • या आप नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें
  • अब सबसे पहले आप अपना रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें।
  • फिर माँगी गई समस्त जानकारी डाले !
  • आपके मोबाइल में यूजर id और पासवर्ड आ जाएगा !
  • फिर आप लॉग इन पर जा कर ,आगे की माँगी गई समस्त जानकारी डाले !
  • आवेदन शुल्क जमा करें ( ऑनलाइन )
  • फोटो हस्ताक्षर आदि अपलोड करें
  • फिर जमा करें
  • अधिक जानकारी के लिए हमें ( कॉल या sms ) करें

महत्वपूर्ण लिंक :

» विभागीय विज्ञापन » ऑनलाइन फॉर्म

छत्तीसगढ़ महिला एवं बाल विकास विभाग में कार्यालय सहायक की भर्ती

Back to top button
close