Insurance जीवन बीमा क्या है? »
Jobs In Chhattisgarh 2021

Insurance जीवन बीमा क्या है?

जीवन बीमा मृत्यु, विकलांगता, दुर्घटना (एक्सीडेंट), रिटायरमेंट आदि जैसे मानव जीवन से जुड़ी आकस्मिकता के लिए वित्तीय सुरक्षा है। मानव जीवन प्राकृतिक और दुर्घटना के कारण मृत्यु एवं विकलांगता की आशंका के अधीन है। जब मानव जीवन समाप्त हो जाता है या स्थायी अथवा अस्थायी रूप से कोई व्यक्ति विकलांग हो जाता है, तो परिवार के लिए आय की क्षति हो जाती है।

हालांकि मानव जीवन का मूल्य नहीं निकाला जा सकता है, लेकिन आने वाले वर्षों में आय की क्षति के आधार पर एक आर्थिक धनराशि निर्धारित की जा सकती है। अतः जीवन बीमा में सुनिश्चित राशि (या क्षति की स्थिति में भुगतान के लिए गारंटी राशि) ‘लाभ’ का मार्ग है। जीवन बीमा योजनाएं पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु या दुर्घटना (एक्सीडेंट) की वजह से अपंगता की स्थिति में निश्चित धनराशि प्रदान करती हैं।

आपको जीवन बीमा Insurance क्यों खरीदना चाहिए?

हम सब लोगों में बहुत जल्दी मृत्यु या बहुत लंबे जीवन की दो आशंकाएं रहती हैं।

जीवन बीमा की आवश्यकता यह सुनिश्चित करने के लिए होती है कि आपकी मृत्यु के उपरान्त आपके परिवार को तुरंत कुछ वित्तीय सहायता मिल जाए और आपके बच्चों की शिक्षा एवं अन्य आवश्यकताओं के लिए आर्थिक प्रबंध हो जाए।

भविष्य के लिए जमा पूँजी योजना होती है ताकि आपके रिटायरमेंट के बाद आय का स्रोत लगातार बना रहे।

यह सुनिश्चित करने के लिए होती है कि जब आप गंभीर बीमारी या दुर्घटना(एक्सीडेंट) के कारण कम कमा रहे हो तो आपके पास अतिरिक्त आय रहे। Insurance

अन्य वित्तीय आकस्मिकता और जीवन शैली की आवश्यकता पूरी हो जाए।

3.जीवन बीमा Insurance की आवश्यकता किसको है?

मुख्य रूप से, कोई ऐसा व्यक्ति जो आय कमानेवाला है और जिसे अपने परिवार की सहायता करनी है, उसे जीवन बीमा की जरूरत है । आर्थिक मूल्य के दृष्टिकोण से देखें तो गृहिणियों की भी परिवार में योगदान के लिए जीवन बीमा कवर की आवश्यकता है। यहां तक कि बच्चों को भी उनके भविष्य आय क्षमता में जोखिम के दृष्टिकोण से जीवन बीमा का विचार किया जा सकता है।

 

close