राशनकार्ड के सभी सदस्यों का ई-केवाईसी 31 जुलाई तक जानिए कैसे कराना है

राशन कार्ड के सभी सदस्यों का ई केवाईसी कराना हुआ अनिवार्य Cg Ration Card E-KYC Online राशन कार्ड e Kyc अपडेट कैसे करें 2023

Cg Ration Card E-KYC Online :- छत्तीसगढ़ सहित देश भर के सभी राज्यों के राशन कार्ड धारियों को राशन कार्ड के सभी सदस्यों का आधार कार्ड के साथ ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है, अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो, आप जल्द से जल्द अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक जरूर कराएं, आइए जानते हैं कि आप किस प्रकार से राशन कार्ड का केवाईसी करा सकते हैं और कब तक।

राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करने का लास्ट डेट कब है

मित्रों आपको बता दें छत्तीसगढ़ सहित देशभर के राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का योजना प्रक्रिया में है जिसके तहत e-kyc कराने का अंतिम तिथि 31 जुलाई 2023 निर्धारित की गई है आप उक्त तिथि के अंतर्गत अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करा सकते हैं।

राशन कार्ड e Kyc अपडेट कैसे करें 2023

राशन कार्ड में आधार केवाईसी करने के लिए सभी सदस्य अपने आधार कार्ड के साथ राशन वितरण केंद्र में जाइये। फिर विक्रेता को अपना आधार नंबर प्रदान करें। फिर विक्रेता आपका फिंगरप्रिंट स्कैन करके केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण करेगा। इस तरह राशन कार्ड में आधार केवाईसी करते है।

भारत सरकार के निर्देश पर वन राशन वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत आप राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत भारत के किसी भी कोने में रह कर कहीं से भी राशन प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए सभी राशन कार्ड सदस्यों का ईकेवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है, आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं, आइए हम आपको बताएंगे आगे कि आप किस प्रकार से राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं।

राशन कार्ड के सभी सदस्यों का ई केवाईसी कराना हुआ अनिवार्य

भारत सरकार के निर्देश पर ‘‘वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना’’ के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के हितग्राहियों का शत-प्रतिशत ई-केवाईसी की कार्रवाई 31 जुलाई 2023 तक किया जाएगा। ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना’ के पूर्ण क्रियान्वयन के लिए राशनकार्ड के सभी सदस्यों के आधार की जानकारी प्रमाणीकृत होना आवश्यक है। राशनकार्ड में हितग्राहियों के आधार की जानकारी गलत दर्ज होने तथा आधार की जानकारी प्रमाणीकृत नहीं होने के कारण खाद्यान्न वितरण में समस्या बनी रहती है। विभागीय डेटाबेस में जिन हितग्राहियों का आधार दर्ज है। उनके आधार की जानकारी का प्रमाणीकरण ई-केवाईसी की कार्रवाई की जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Cg Ration Card फ्रिंगर प्रिंट स्कैन करवाकर ई-केवाईसी

आशा करता हूं आज की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आप सभी अपने राशन कार्ड को ईकेवाईसी कराने के लिए राशनकार्डधारी मुखिया एवं राशनकार्ड में दर्ज सभी सदस्य अपने-अपने आधार नंबर के साथ शासकीय उचित मूल्य दुकान पहुँचेंगे। जिसके बाद ही विक्रेता द्वारा ई-पॉस उपकरण में प्रत्येक सदस्य के आधार नंबर की पृथक-पृथक प्रविष्टि कर उनका फ्रिंगर प्रिंट स्कैन करवाकर ई-केवाईसी की कार्रवाई पूर्ण किया जाएगा।

Post Office Insurance Policy 2023: अब सिर्फ 396 रुपए में 10 लाख का बीमा,जानिए डाक विभाग की ये खास प्लान

नोट :- खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में संचालित शासकीय उचित मूल्य के दुकानों को प्रदान किये गये ई-पॉस उपकरण में ई-केवाईसी की सुविधा उपलब्ध है। ई-केवाईसी की कार्रवाई पूर्णतः निःशुल्क है। 

CG District Court Dhamtari Recruitment 2023 « जिला एवं सत्र न्यायाधीश धमतरी छत्तीसगढ़ वेकेंसी

Back to top button
close