छत्तीसगढ़ बोर्ड :-पासिंग मार्क्स घटने से अब 12वीं में अंग्रेजी की परीक्षा पास करना होगा आसान..जानिए इस साल का परीक्षा पैटर्न »
Jobs In Chhattisgarh 2021

छत्तीसगढ़ बोर्ड :-पासिंग मार्क्स घटने से अब 12वीं में अंग्रेजी की परीक्षा पास करना होगा आसान..जानिए इस साल का परीक्षा पैटर्न

  • अंग्रेजी की परीक्षा में 27 नंबर होंगे पासिंग के लिए जरूरी, इस बार 80 अंक के लिए होगी परीक्षा, 20 नंबर का प्रोजेक्ट वर्क
  • सारांश लिखने और राइटिंग नोट्स के भी मिलेंेगे नंबर, 12 नंबर का एक और फिर 8 नंबर के होंगे दो अन्य गद्यांश

रायगढ़. छत्तीसगढ़ माध्यामिक शिक्षा मंडल की 12वीं अंग्रेजी के प्रश्नपत्र को छात्रों के लिए सरल बनाने का प्रयास किया गया है। नए काेर्स के अनुसार, इस बार परीक्षा ली जााएगी। अब अंग्रेजी के पेपर में पास होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 27 अंक ही पाने होंगे। इसके तहत 80 नंबर की थ्योरी होगी और 20 अंकों का प्रोजेक्ट वर्क होगा। पिछले साल तक 100 नंबर के लिए पेपर था, जिसमें पास होने के लिए छात्रों को 33 नंबर लाना जरूरी था। वहीं गणित के प्रश्नपत्र में भी संशोधन किया गया है। इकाईवार अंकों का विभाजन है, जिससे छात्रों को ज्यादा अंक प्राप्त हो सकें।

https://www.cgjobs24.com/archives/1167

  • 28 अंकों का होगा गद्यांश, पाठ्य पुस्तक के बाहर से पूछे जाएंगे प्रश्न

दरअसल, अभी तक अंग्रेजी की परीक्षा का परिणाम बहुत ही खराब जाता रहा है। छात्र ज्यादातर अंग्रेजी विषय में फेल होते थे। इसे देखते हुए नए कोर्स में अंग्रेजी का पेपर थोड़ा सरल किया गया है। शिक्षाविदों का कहना है कि अंग्रेजी के पेपर में पास होने के लिए न्यूनतम 27 नंबर जरूरी है। इस बार गद्यांश से संबंधित 28 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। इसमें 12 नंबर का एक गद्यांश होगा और फिर 8 नंबर के दो अन्य गद्यांश होंगे। यह पाठ्य पुस्तक के बाहर से पूछा जाएगा। इसमें सारांश लिखने और नोट्स राइटिंग के लिए भी नंबर भी मिलेंगे।

  • पाठ्य पुस्तक से पैसेज और पोएट्री के 8 अंकों के आएंगे प्रश्न

  • निबंध की जगह आर्टिकल 

  • 12वीं के गणित में 44 अंक के होंगे कैलकुलस के प्रश्न

माशिमं ने छात्रों की सुविधा के लिए इकाईवार अंकों का विभाजन किया है। पहली इकाई संबंध तथा फलन और प्रतिलोम त्रिकोणमितीय फलन से 10 अंकों के सवाल होंगे। दूसरी इकाई आव्यूह और सारणिक से 13 अंकों के, तीसरी इकाई कैलकुलस से सांतत्य तथा अवकलनीय, अवकलन का अनुप्रयोग, समाकलन, समाकलन का प्रयोग व अवकलज समीकरण से 44 अंकों के, चौथी इकाई सदिश तथा त्रिविमीय ज्यामिती से 17 अंकों के सवाल, रैखिक प्रोग्रामन के सवालों के लिए 6 और प्रायिकता के लिए 10 अंक तय किए हैं।

https://www.cgjobs24.com/archives/1148

close