Home Insurance लेना क्यों है जरूरी,आपको मिलते हैं ये सारे फायदे नुकसान की काफी हद तक भरपाई

प्राकृतिक आपदा से बचने के लिए होम इंश्योरेंस बहुत जरूरी है। कई बार देखा गया है कि बाढ़, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा से जान और प्रॉपर्टी का बहुत बड़ा नुकसान होता है। यह कभी भी हो सकता है और किसी के साथ भी हो सकता है।

नुकसान की काफी हद तक भरपाई

भारत में बीते 10 वर्षों से प्राकृतिक आपदा की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। इनसे होने वाले नुकसान की राशि अरबों रुपये तक की पहुंच गई है। किसी भी प्रकृतिक आपदा में उस बात का पता लगाना मुश्किल है कि असल नुकसान कितने का हुआ। लेकिन जो अपनी आर्थिक जरूरतों को समझते हुए सही इंश्योरेंस का चुनाव करते हैं उनके नुकसान की काफी हद तक भरपाई हो जाती है।

इसलिए यह समझना जरूरी है कि सही समय पर फाइनेंशियल प्लानिंग करना क्यों जरूरी है। अधिकांश बीमा कंपनियां ऐसी पॉलिसी पेश करती हैं जो घरों का प्रकृतिक आपदा के दौरान बीमा देती हैं।

होम इंश्योरेंस में क्या होता कवर…. विशेषज्ञ सलाह 

कॉम्प्रिहेंसिव होम इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत इंश्योरर सामान्य नुकसान के लिए भुगतान नहीं करता, लेकिन प्राकृतिक आपदा जिनमें बाढ़, भूकंप, तूफान आदि शामिल होता है तो भुगतान होता है। प्राकृतिक आपदा की अनिश्चितता को देखते हुए विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि अपने घर के लिए पर्याप्त कवर खरीदना चाहिए। पॉलिसी न सिर्फ घर के लिए खरीदें बल्कि घर के सामान जैसे फर्नीचर, इलेक्ट्रिकल, मकैलिकल अप्लाइंस आदि के लिए भी खरीदें।

Back to top button